कैंसर पीड़ितों के मर्म का साझेदार बनेगा आरडी पब्लिक स्कूल, दादाजी की स्मृति में सात वर्ष का पोता राजवर्धन करेगा हेयर डोनेशन

Advertisements

कैंसर पीड़ितों के मर्म का साझेदार बनेगा आरडी पब्लिक स्कूल, दादाजी की स्मृति में सात वर्ष का पोता राजवर्धन करेगा हेयर डोनेशन


बैतूल। कैंसर पीड़ितों के लिए बैतूल सेवा का एक अध्याय फिर लिखेगा। कीमो थेरेपी के बाद कैंसर मरीजों के बाल पूरी तरह से झड़ जाते है। ऐसे मरीजों का आत्मविश्वास लौटाने के लिए जिले ने उनका मर्म समझते हुए हेयर डोनेशन का अभियान शुरु किया है। यह पहला मौका होगा जब एक सात वर्ष का बच्चा भी हेयर डोनेशन की मुहिम से जुड़ेगा।

आज 2 मार्च को दादाजी की पुण्यतिथि पर परिवार ने पोते के हेयर डोनशन कराने का निर्णय लिया है। हेयर डोनेशन के लिए अब बैतूल जिला नया इतिहास लिखने की तैयारी कर रहा है। शिक्षा के साथ-साथ सेवा कार्यों में भी अग्रणी जिले के प्रतिष्ठित आरडी पब्लिक स्कूल द्वारा हेयर डोनेशन मुहिम का नेतृत्व किया जाएगा। जल्द ही बैतूल में हेयर डोनेशन कुंभ लगेगा।

सात वर्ष में दूसरी बार कटेगे राजवर्धन के बाल

बैतूल बाजार निवासी पुलिस विभाग में पदस्थ विनय वर्मा एवं रूपा वर्मा के बेटे राजवर्धन वर्मा के बाल सात वर्ष में दूसरी बाल काटे जाएंगे। राजवर्धन के पिता श्री वर्मा ने बताया कि उन्हें अपने बेटे के लम्बे बाल अच्छे लगते है। तीन साल में उसका मुंडन कराया गया था उसके बाद से कभी उसके बाल नहीं काटे गए। बेटा छोटा है और बाल संभालना अब मुश्किल हो रहा है। जब बैतूल में हेयर डोनेशन की पहल हुई तब विनय एवं रुपा ने तय किया कि राजवर्धन के बाल अच्छे कार्य के लिए दान देंगे। विनय के पिता स्व चन्द्रकिशोर वर्मा का निधन 2 मार्च 2011 को हुआ था। आज उनकी पुण्यतिथि पर हेयर डोनेशन के लिए उन्होंने बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति की अध्यक्ष गौरी पदम से सम्पर्क किया।

श्रीमती पदम ने जल्द ही जिले में हेयर डोनेशन के लिए फिर से आरडी पब्लिक स्कूल एवं हेयर फॉर होप इंडिया द्वारा कार्यक्रम आयोजित करने की जानकारी दी। जिसके बाद राजवर्धन वर्मा का रजिस्ट्रेशन हेयर डोनेशन के लिए किया गया। राजवर्धन के अलावा दस अन्य डोनर्स अपना पंजीयन करा चुके है। हेयर डोनेशन के लिए मोक्षदा पाटिल, पायस पाटिल, दुर्गा श्री नागपुर, कल्पना जोनाथन सेवानिवृत्त सीडीपीओ, सुरेखा वैध, आरती पुंडे, श्रद्धा श्रीवास, नवशिखा श्रीवास, एकता श्रीवास और चिचोली निवासी अनामिका कनौजिया ने अपना पंजीयन कराया है।

आरपीडीएस के नेतृत्व में होगा आयोजन

हेयर डोनेशन के लिए राजवर्धन का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। राजवर्धन जिले में हेयर डोनेशन का इतिहास लिखेगे। वर्मा परिवार भी अपने बेटे के हेयर डोनेशन का पंजीयन कराकर खुश है। जिले के अग्रणी शैक्षणिक संस्थान आरडीपीएस डायरेक्टर रितु खण्डेलवाल ने बताया कि बच्चों में कैंसर के प्रति जागरुकता जरुरी है। जब परिवार का कोई सदस्य कैंसर जैसी बीमारी से ग्रस्त होता है तो उसकी तकलीफों को बच्चें भी महसूस करते है। कैंसर पीड़ित महिलाओं की कीमो थेरेपी के बाद बाल झड़ने से कई बार परिवार के बच्चे असहज हो जाते है। सेवा का यह भाव हर वर्ग में होना जरुरी है। श्रीमती खण्डेलवाल ने बताया कि वे स्वयं भी इस अभियान से प्रभावित है। उन्होंने विनय एवं रुपा वर्मा द्वारा अपने सात वर्ष के बेटे के हेयर डोनेशन कराने के निर्णय को समाज के लिए प्रेरणादायी कदम बताया। उन्होंने कहा कि हमारा बैतूल कैंसर मरीजों के लिए इंडिया की होप बनेगा।

Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.