इस राज्य में 7692 पदों पर हो रही भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Advertisements

बिहार सिविल कोर्ट में क्लर्क सहित विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली हैं। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट districts.ecourts.gov.in/patna के जरिए 20 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

रिक्त पदों की संख्या

क्लर्क – 3325 पद
स्टेनोग्राफर – 1562 पद
कोर्ट रीडर – 1132 पद
चपरासी/ अर्दली- 1673 पद

शैक्षणिक योग्यता

चपरासी/ अर्दली पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य हैं। वहीं अन्य पदों के लिए आवेदक के पास किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं ओबीसी वर्ग के आवेदक को अधिकतम उम्र सीमा में 3 और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

Advertisements
Advertisements

आवेदन शुल्क

चपरासी/ अर्दली पदों के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदक को 600 रुपए और एससी व एसटी वर्ग के आवेदक को 300 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं अन्य पदों के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग को 800 रुपए और एससी व एसटी वर्ग को 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

चयन प्रक्रिया

चपरासी/ अर्दली के पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा, जबकि अन्य पदों पर चयन प्रक्रिया प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए संपन्न होगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि – 20सितंबर 2022
आवेदन की अंतिम तिथि – 20 अक्टूबर 2022

ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट districts.ecourts.gov.in/patna पर जाएं।

-होम पेज पर दिए गए Latest Announcements सेक्शन में जाएं।

-यहां Link for online application to the post of Clerk, Stenographer, Court Reader -cum- Deposition Writer and Peon-Orderly in the Civil Courts of Bihar.pdf के लिंक पर क्लिक करें।

-अब संबंधित पद के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।

-आवश्यक विवरण और दस्तावेज को अपलोड करें।

-आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.