घुटनों में दर्द से बचाव हेतु करें ये उपाय

Advertisements

आजकल ज्यादातर लोग घुटनों के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। जिसका मुख्य कारण आधुनिक जीवन शैली और खानपान की गलत आदतें हो सकती हैं। मांसपेशियों में जकड़न और जोड़ों का दर्द ज्यादातर लोगों को रात में परेशान करता है। लेकिन अकसर लोग इस दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे यह समस्या भविष्य में और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो सबसे पहले जानें क्या हैं बचाव के उपाय।

संतुलित वजन बनाए रखें – शरीर का अतिरिक्त वजन घुटनों पर बहुत ज्यादा प्रेशर डालता है। इसलिए अपने घुटनों की सेहत बनाए रखने के लिए संतुलित वजन बनाए रखें।

लो इम्पेक्ट एक्सरसाइज करें – घुटनों की कार्टिलेज की रक्षा के लिए तैराकी और साइकिल चलाना जैसी कार्जियोवैस्कुलर ऐक्टिविटी फायदेमंद साबित होती है। इसके अलावा यह भविष्य में होने वाले नुकसान को रोकने में भी मददगार साबित हो सकती है।

अति-उत्साह से बचें – जुम्बा, फंक्शनल वर्कआउट जिसमें कूदना, बैठना और तेजी से आगे पीछे होना शामिल होता है या फिर कुछ ऐसे योग आसन सूर्यनमस्कार, पद्मासन घुटनों के दर्द को और बढ़ा सकते हैं। इन्हें करते हुए सतर्कता बरतें।

डॉक्टर की सलाह – घुटनों में दर्द, सूजन जैसी समस्या फील होने पर तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें। घुटनों की समस्या को अनदेखा करने पर परेशानी और अधिक बढ़ सकती है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.