फोन से आज ही हटा दें ये ऐप्स, बैंकिंग सहित पर्सनल डाटा को पहुंच सकता हैं नुकसान

Advertisements

iPhone या Android Users को ऐप्स डाउनलोड करते समय काफी सावधानी बरतनी होती है। Joker Malware की वापसी के बाद स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सिरदर्द और भी ज्यादा हो गया है। ऐसे में हर मोबाइल फोन यूजर को काफी सावधानी बरतने की जरूरत है।

ऐप डाउनलोड करने से पहले रखें ध्यान-

अगर आप कोई ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर आप कोई भी ऐप Play Store या App Store से डाउनलोड करते हैं तो आपको पहले उसके रिव्यू के बारे में पढ़ना चाहिए। यहां कई लोग अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हैं। ऐसी ऐप्स के बारे में अगर रिव्यू लगातार खराब मिल रहे हैं तो आपको काफी सतर्क होने की जरूरत है। क्योंकि मैलवेयर के बाद फोन में और भी परेशानी हो सकती है।

Android Users के लिए ऐसी ऐप्स से बचना काफी आसान हो जाता है। क्योंकि बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड यूजर्स को मिलते हैं जो ऐसे मैलवेयर को हटा सकते हैं। इसी लिस्ट में ‘Optimizing’ और ‘Cleaning’ शामिल हैं, जैसे Super Clean, Rocket Cleaner इसके लिए काफी बेस्ट हैं। हालांकि इसके बाद गूगल की टीम भी लगातार काम करती रहती है। पिछले दिनों App Store से कई ऐप्स को हटाया भी गया है।

परमिशन मांगने पर ध्यान देवें

जब भी आप कोई ऐप फोन में डाउनलोड करते हैं तो वह इससे पहले परमिशन मांगती हैं। अगर कोई ऐप फोन में सभी चीजों की परमिशन मांग रही है तो इसका मतलब ये थोड़ा संदेहास्पद है। क्योंकि हर ऐप की परमिशन देने का मतलब है कि मोबाइल फोन में शामिल सभी चीजें आसानी से रीड कर ली जाएंगी। ऐसी परमिशन देने से पहले बचना चाहिए। क्योंकि इसके बाद वह हर एक्टिविटी पर नजर रख सकती है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.