SBI का डेबिट कार्ड गुम हो गया, ऐसे तुरंत करा सकते हैं ब्लॉक और रीइश्यू

Advertisements

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर हैं और आपका डेबिट कार्ड कहीं गुम हो गया तो जाहिर है आप तत्काल परेशान हो जाते हैं. लेकिन आपको इसके बावजूद घबराना नहीं चाहिए. आपको पहला काम जो तुरंत करना चाहिए, वह है कार्ड को ब्लॉक कराना. आप आसानी से अपने कार्ड (SBI Debit Card) ब्लॉक करा सकते हैं और इसे रीइश्यू भी करा सकते हैं.

ऐसे करा सकते हैं ब्लॉक

अगर आपको अपने खोए हुए डेबिट कार्ड को ब्लॉक कराना है तो इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1800 1234 या 1800 2100 पर सीधे डायल कर सकते हैं. यहां एक बात जरूर ध्यान में रखें कि आप जो इन टोल फ्री नंबर पर डायल करेंगे वह आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से करना होगा.

जब आप डायल करेंगे तो आपको कार्ड ब्लॉक (sbi Debit Card block) करने के लिए जीरो दबाना होता है. फिर अगर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कार्ड नंबर से ब्लॉक कराना चाहते हैं तो 1 दबाएं. अगर आप यही काम अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर से करना चाहते हैं तो 2 दबाएं.

अगर आप 1 दबाते हैं तब

अगर आप 1 दबाते हैं तो जिस कार्ड को आप ब्लॉक (आपको कार्ड नंबर पता होना चाहिए) कराना चाहते हैं, उसका आखिरी पांच डिजिट दबाएं. फिर कन्फर्म करने के लिए 1 दबाएं. फिर 2 दबाएं और फिर से उस कार्ड का आखिरी पांच डिजिट डालें और फिर 1 दबाएं. ऐसा करने पर आपका वह कार्ड ब्लॉक (how to block SBI Debit Card) हो जाएगा. इसका कन्फर्मेशन मैसेज बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में भेज दिया जाता है.

ऐसे करा सकते हैं रीइश्यू

अगर आपको खोए हुए डेबिट कार्ड के बदले नया कार्ड रीइश्यू (SBI Debit Card) कराना है तो सबसे पहले 1800 1234 या 1800 2100 नंबर डायल करें. फिर कार्ड रीइश्यू कराने के लिए 1 दबाएं. आप प्रीवियस मीनू के लिए 7 और मेन मीनू के लिए 8 दबा सकते हैं. अगर आप कार्ड रीइश्यू अप्लाई करने के लिए 1 दबाते हैं तो यहां आपको अब अपना डेट ऑफ बर्थ डालना होता है और कन्फर्म करने के लिए 1 दबाना होता है.

ऐसा करने पर कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाता है और इसके लिए आपको तय चार्ज भी देने होते हैं. कन्फर्मेशन मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर आ जाता है. अगर आप 2 दबाते हैं तो रिक्वेस्ट कैंसिल हो जाता है.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.