September New Rules 2022 : इन नियमों में होने जा रहा बदलाव, देखिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर

Advertisements

September New Rules 2022: 1 सितंबर से कई बदलाव होने वाले हैं. एलपीजी (LPG) की कीमत और बैंकिंग के नियमों में बदलाव हो सकता है. किसानों से संबंधित एक जरूरी अपडेट है. तो आइए जानते हैं कि एक सितंबर से कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं और इनमें से आपका कोई काम अधूरा रह गया है, तो आप उसे फौरन निपटा लें.

बैंक अकाउंट का कराएं केवाईसी

पहला अपडेट बैंक सेक्शन है. जी हां, यदि आपने 31 मार्च 2022 तक अपने अकाउंट का KYC का अपडेशन नहीं कराया है, तो इसे 31 अगस्त 2022 तक पूरा करा लें, नहीं तो आपके खाते से पैसों का लेन-देन रुक सकता है.

LPG की कीमतों में हो सकता है इजाफा

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं. ऐसे में हो सकता है कि रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हो जाए. अगर आप बढ़ी हुई कीमतों से राहत चाहते हैं तो आज ही अपना LPG सिलेंडर बुक करा लें, आज बुक कराने पर नई दरों से आपको भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

PM Kisan Samman Nidhi KYC

तीसरी खबर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) पाने वाले किसानों के लिए है. अगर लाभार्थियों ने अभी तक e-KYC नहीं कराया है, तो 31 अगस्त 2022 के पहले करा लें, नहीं तो आपकी अगली किस्त रुक सकती है.

टोल की दरों में वृद्धि

यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) से आने-जाने वाले लोगों के लिए एक बुरी खबर है. ऐसे लोगों को 1 सितंबर से ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा. कार समेत हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल की दर प्रति किमी. पर 10 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

महंगी होने वाली हैं ऑडी की कारें

सितंबर में ऑडी (Audi Car) कार खरीदने वाले ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है. जी हां, क्योंकि ऑडी अपनी कार की कीमतों में 2.5 फीसद की बढ़ोतरी करने वाली है. नई कीमतें 20 सितंबर से लागू हो जाएंगी.

प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा

आखिरी अपडेट गाजियाबाद वालों के लिए है. गाजियाबाद में सर्किल रेट में 2 से 4 फीसद का इजाफा होने वाला है. जो लोग गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं, उन्हें एक सितंबर से ज्यादा रुपये खर्च करना पड़ेगा. 

PNB KYC Updates

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से लंबे समय से केवाईसी (Know Your Customers) अपडेट करने को कह रहा है. बैंक ने साफ तौर पर कह दिया है कि KYC अपडेट कराने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है. बैंक ने ट्वीट कर ग्राहकों को सूचित किया था कि रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार, सभी ग्राहकों को KYC अपडेट करना जरूरी है. इस काम को पूरा करने के लिए बैंक ने आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की है. KYC को अपडेट करने के लिए अपने मूल ब्रांच से संपर्क करें. अगर आपने KYC अपडेट नहीं किया, तो आप अपने खाते से पैसों का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

इंश्योरेंस एजेंटों का कमीशन कम

IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है. अब इंश्योरेंस एजेंट को 30 से 35 फीसदी की बजाय 20 फीसदी ही कमिशन मिलेगा. इससे लोगों की प्रीमियम की राशि कम आएगी.

एनपीएस के नियमों में बदलाव 

राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के नियमों में भी बदलाव किया गया है. एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए कमीशन का भुगतान प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) पर किया जाएगा. यह एनपीएस से जुड़े लोगों को और अन्य सुविधाएं प्रदान करता है. 1 सितंबर से उन्हें 10 रुपये से लेकर 15,000 रुपये तक का कमीशन मिलेगा.

Advertisements
Advertisements

 

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.