शिव अवतार लेकर रोजगार सहायक दे रहा स्वच्छता का संदेश

Advertisements

शिव अवतार लेकर रोजगार सहायक दे रहा स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता ग्राहियों की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई हेतु जन जागरूकता चलाई गई


जुन्नारदेव, (दुर्गेश डेहरिया)। नगर के सुप्रसिद्ध जुन्नारदेव विशाला पहली पायरी मंदिर देश विदेश में चर्चित है। कोरोना महामारी के चलते महादेव मेला नहीं लगने से शिवभक्त निराश थे। लेकिन इस साल प्रशासन के निर्देश मिलने पर महादेव मेला अनुमति दी। जिसके बाद शहर का प्रशासन जोरो से तैयारियों में जुटा। महादेव मेले में शिव भक्तों के लिए मंदिर परिसर और पहली पायरी से भूरा भगत तक सामुदायिक शौचालय निर्माण कराया गया। जिसका उपयोग श्रद्धालु कर रहे है। स्वच्छ भारत मिशन फेस 2 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कराया गया है। महादेव मेले के रास्ते में पड़ने वाली ग्राम पंचायतों में स्वच्छता परिसर बने हुए है। जिसके इस्तेमाल करने से अब ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ वातावरण कायम है।

जनपद की स्वच्छता ग्राहियों की टीम क्षेत्रों में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए मेला श्रद्धालुओं को निरंतर जागरूक कर रहे है। जिला पंचायत सीईओ हरेंद्र नारायण एवं स्वच्छ भारत मिशन जिला समन्वयक सुधीर कृषक के निर्देश पर जुन्नारदेव विशाला के सभी जगहों पर स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। जिसमें जनपद सीईओ सुरेंद्र साहू, ब्लाक स्वच्छता समन्वयक सुनीता सिंह सहित सहयोगी के अथक प्रयासों से मेला क्षेत्रों में साफ सफाई नजर आ रही है। टीम के सदस्यों की सहायता से सफाई दूत मेले में स्वच्छता बनाए रखने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाह ठीक तरीके से करते है।

महादेव मेला श्रद्धालुओं को दिया स्वच्छता का संदेश

जनपद पंचायत जुन्नारदेव की महादेव मेला पड़ाव में आने वाली पंचायतें जैसे विशाला, उमराडी, छाबड़ा, बिचवेहरी, सांगाखेड़ा में स्वच्छ भारत मिशन भाग दो के तहत सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कराया गया और दीवारों पर सार्वजनिक क्षेत्र में साफ सफाई बनाए रखने के लिए चित्रकारी उकेरी गई जिससे जनमानस में स्वच्छता की जिम्मेदारी महसूस हो।

महादेव मेला दर्शनार्थियों को सार्वजनिक क्षेत्र में गीला और सूखा कचरा डस्टबिन में फेंकने के साथ शौचालय का उपयोग कर खुले में शौच करने से होने वाली बिमारियों से अवगत कराने में लगातार जनपद स्वच्छताग्राहियों की टीम में उमेश डेहरिया, विनोद आमरे, सुखमन उईके, कृष्णा यदुवंशी, छोटेलाल, रामकिशोर यदुवंशी, दुर्गा उईके, लता उईके और ग्राम पंचायत बिलावर कला रोजगार सहायक अरविंद आमरे ने भगवान भोलेनाथ की भेषभूषा धारण कर ग्रामीण क्षेत्रों में जनहित में जागरूकता संदेश देकर राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए कमर कसकर इस कार्य को पूरा करने मैदान में उतरे है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “शिव अवतार लेकर रोजगार सहायक दे रहा स्वच्छता का संदेश

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.