Android स्मार्टफोन के साथ ये गलतियां कर सकती हैं मोबाइल को खराब

Advertisements

Smartphones अब काफी जरूरी डिवाइस बन चुका है. इसके जरिए कई टास्क को परफॉर्म किया जा सकता है. कुछ गलतियों की वजह आपके स्मार्टफोन की लाइफ कम हो जाती है. यहां पर आपको कुछ ऐसी ही गलतियां बता रहे हैं जो आप अपने स्मार्टफोन के साथ ना करें.

गलत चार्जर का यूज करना

कई लोग फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं. उन्हें लगता है कि अगर केबल कनेक्टर उनके फोन के साथ फिट हो रहा है तो ये ठीक है. लेकिन, फोन को जहां तक संभव हो ओरिजिनल चार्जर या सपोर्टेड चार्जर के साथ ही चार्ज करें. कभी भी सस्ते चार्जर का यूज ना करें. ट्रस्टेड ब्रांड के चार्जर को ही खरीदें.

Google Play Store के अलावा दूसरी वेबसाइट्स से ऐप डाउनलोड करना

कुछ यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर ऐप ना उपलब्ध होने पर किसी भी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या वेबसाइट से ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं. कई लोग मोडेड ऐप के लिए ऐसा करते हैं. लेकिन, ये ऐप्स मैलवेयर इंफैक्टेड हो सकते हैं और आपके फोन के साथ-साथ आपको भी फाइनेंशियली नुकसान पहुंचा सकते हैं.

लेटेस्ट Android OS या सिक्योरिटी अपडेट्स को डाउनलोड नहीं करना

अच्छे मोबाइल ब्रांड्स लगातार मोबाइल के लिए सिक्योरिटी अपडेट और ओएस जारी करते रहते हैं. इसमें ज्यादातर जरूरी है क्योंकि ये आपके डिवाइस की सिक्योरिटी को इम्प्रूव करते हैं. इसके अलावा ये आपके फोन को मैलेशियस अटैक से भी बचाता है.

पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क का यूज करना

पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क फ्री या सस्ते होते हैं. लेकिन, ये काफी सिक्योरिटी रिस्क वाले होते हैं. कई बार हैकर्स इसके जरिए आपकी जानकारी चुराने के फिराक में होते हैं. अगर आप पब्लिक Wi-Fi का यूज करना चाहते हैं तो VPN का भी इस्तेमाल जरूर करें.

ऐप्स को अपडेट ना करना

अपने फोन में डाउनोलड ऐप्स को रेगुलर इंटरवल पर जरूर अपडेट करते रहे. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर कर सकते हैं. अगर किसी ऐप में लंबे समय से अपडेट नहीं आया है तो ऐसे ऐप्स को फोन से भी डिलीट कर दें. ये फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.