इन चीजों से किडनी हो सकती है खराब

Advertisements

हम आमतौर पर अपनी किडनी का ख्याल रखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करते। हमारा ध्यान किडनी पर जब जाना शुरू होता है, जब हमें हेल्थ इश्यू होने शुरू हो जाते हैं। जैसे, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर बीमारियों से किडनी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि किडनी शरीर के योद्धा हैं। वे शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमारे रक्त में पानी, लवण और खनिजों का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

प्रोसेस्ड फूड्स

बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग और बर्गर पैटीज़ जैसे प्रोसेस्ड मीट आपके किडनी की सेहत के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं। इनमें हाई सोडियम होता है, जिससे किडनी पर स्ट्रेस पड़ता है। शोध यह भी बताते हैं कि प्लांट प्रोटीन की तुलना में ज्यादा एनिमल प्रोटीन का सेवन किडनी की बीमारियों को बढ़ा सकता है।

सोडा

सोडे में चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसमें कोई भी पोषक तत्व नहीं होते हैं। ये आपकी डाइट में ज्यादा कैलोरी जोड़ते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि सोडा का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस, किडनी की बीमारी, मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम और डेंटल प्रॉब्लम से जुड़ा होता है। आपको इससे बचना चाहिए।

फ्रोजन फूड

अध्ययनों से पता चला है कि फ्रोजन फूड खाने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है। प्रिजरवेटिव होने के अलावा इसमें फैट, चीनी और सोडियम होता है। अगर आप फ्रोजन फूड को खाना चाहते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों को चुनें जिनमें लेबल पर ‘लो सोडियम’ या ‘नो सोडियम एडेड’ लिखा हो। आप अपनी रसोई से ताजे फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

फ्रेंच फ्राइज

यदि आप फ्रेंच फ्राइज के रूप में चिप्स जैसे पैकेज्ड फूड या फास्ट फूड चेन से आलू का सेवन कर रहे हैं, तो यह कहना सुरक्षित है कि आलू के ये तले हुए रूप आपकी कीमती किडनी के लिए कोई अच्छा काम नहीं कर रहे हैं। दिल और किडनी को बीमारियों से बचाने के लिए डीप-फ्राइड खाने से बचना चाहिए। आलू में पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है, जिसे कम करने की सलाह दी जाती है यदि आप पहले से ही किडनी की बीमारियों के शिकार हैं, तो इससे दूरी बनाएं।

मेयोनेज

सलाद या सैंडविच के लिए आपका गो-टू मेयोनेज काफी पॉप्युलर है। मेयोनेज के सिर्फ एक चम्मच में 103 कैलोरी होती है। इसके साथ ही मेयो में आमतौर पर सैचुरेटेड फैट भी ज्यादा होता है। आपको इससे बचना चाहिए। कम कैलोरी मेयोनेज को चुन सकते हैं  लेकिन फिर भी मेयोनेज को ज्यादा न खाएं।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.