आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए जन सहभागिता से खिलौने, पुस्तकें एवं अन्य सामग्री एकत्र की जाएगी

Advertisements

आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए जन सहभागिता से खिलौने, पुस्तकें एवं अन्य सामग्री एकत्र की जाएगी

शनिवार को चलेगा वृहद अभियान, सभी से यथासंभव सामग्री प्रदान करने की अपील


बैतूल। सुपोषित मध्य प्रदेश की संकल्पना को साकार किए जाने के प्रयास को जन आंदोलन का स्वरूप दिया जा रहा है। इसके लिए आंगनबाड़ी की सेवाओं की गतिविधियों में सामुदायिक सहभागिता बढ़ाते हुए जन समुदाय से आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए खिलौने, पुस्तकें एवं अन्य सामग्री का सहयोग प्राप्त किया जा रहा है।

जिले में खिलौने, पुस्तकें एवं अन्य सामग्री एकत्रीकरण के लिए शनिवार 28 मई को सायं 5 बजे से 7 बजे के बीच वृहद अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान जिले के जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं समाजसेवी मौजूद रहेंगे। सामग्री एकत्रीकरण के लिए  तैयार वाहन कलेक्ट्रेट से प्रारंभ होते हुए न्यायालय के रास्ते से बस स्टेंड, कोठी बाजार, कमानी गेट, लल्ली चौक का भ्रमण करेंगे एवं सामग्री एकत्रित करेंगे। इसके अलावा शहर के अन्य स्थानों पर भी सामग्री एकत्रीकरण स्टॉल बनाए जाएंगे, जहां लोग सामग्री प्रदान कर सकेंगे।

इस पहल का मुख्य उद्देश्य जन समुदाय को आंगनबाड़ी सेवाओं से जोड़ना तथा केन्द्र पर बच्चों हेतु बाल सुलभ सामग्री की उपलब्धता के उद्देश्य से उनके सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करना है। इस पहल के परिणाम स्वरूप स्थानीय समुदाय आंगनबाड़ी सेवाओं में अपनी सहभागिता से सुपोषित एवं स्वस्थ बचपन की दिशा में कारगर कदम उठा सकेगा।

अभियान के दौरान न केवल जिला मुख्यालय, बल्कि विकासखंडों में भी सामग्री एकत्रीकरण की मुहिम चलाई जाएगी। इसके अलावा जो व्यक्ति जिस आंगनबाड़ी में सामग्री दे सकता है, वहां सामग्री दी जा सकेगी। उपरोक्त सामग्री के अलावा बच्चों के लिए पोषण सामग्री भी आंगनबाड़ी केन्द्रों में दी जा सकेगी।

सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा एवं अपर कलेक्टर श्यामेन्द्र जायसवाल ने गुरुवार को जिले के समाजसेवियों, उद्योगपतियों, स्वैच्छिक संगठनों, रोटरी एवं लायंस क्लब सहित अन्य समाजसेवियों की बैठक लेकर इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा सामग्री जुटाने की अपील की। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि प्राप्त सामग्री का विधिवत अभिलेख संधारण किया जाए एवं वह सामग्री किस आंगनबाड़ी केन्द्र में जा रही है, उसका भी अभिलेख संधारित किया जाए। सामग्री प्रदानकर्ता को संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों से धन्यवाद पत्र भी प्रदान करवाया जाए। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे भी जुड़े।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.