आईडब्ल्यूएसटी बैंगलोर से प्रशिक्षण लेकर आए प्रशिक्षणार्थियों ने कलेक्टर से साझा किए अनुभव

Advertisements

आईडब्ल्यूएसटी बैंगलोर से प्रशिक्षण लेकर आए प्रशिक्षणार्थियों ने कलेक्टर से साझा किए अनुभव


बैतूल। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने कहा है कि बेहतर प्रशिक्षण से ही युवाओं में कौशल का विकास होता है। युवा अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसके अनुरूप सही प्रशिक्षण लेकर कार्य करे तो वे सफल उद्यमी बन सकते हैं। कलेक्टर बैंस गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आईडब्यूएसटी बैंगलोर से प्रशिक्षण लेकर आए शासकीय आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान वन मंडलाधिकारी पुनीत गोयल, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक रोहित डावर सहित प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे। इन प्रशिक्षणार्थियों ने अपने अनुभव भी कलेक्टर बैंस के साथ साझा किए।

कलेक्टर बैंस ने कहा कि जिले में वुडन क्लस्टर को विकसित किया जा रहा है, साथ ही सागौन का एक जिला-एक उत्पाद के तहत चयन किया गया है। वुडन के क्षेत्र में इन प्रशिक्षणार्थियों के कौशल का उपयोग किया जाएगा। आईटीआई में प्रैक्टिस सेशन के अलावा इन प्रशिक्षणार्थियों को वुडन इंडस्ट्री में भेजा जाएगा। स्वयं का उद्यम स्थापित करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को शासन की स्वरोजगार मूलक योजनाओं के तहत ऋण देकर उद्यम स्थापित करने में सहायता भी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण का उद्देश्य जिले के युवाओं में कौशल का विकास करना है और वुडन क्लस्टर के लिए बेहतर कारीगरों को तैयार करना है। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक रोहित डावर ने बताया कि शासकीय आईटीआई के कारपेंटर ट्रेड के दस प्रशिक्षणार्थियों को लकड़ी की कारीगरी के गुर सीखने के उद्देश्य से आईडब्ल्यूएसटी (इंस्टीट्यूट ऑफ वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी) बैंगलोर प्रशिक्षण हेतु भेजा गया था।

प्रशिक्षणार्थी प्रफुल्ल जागेकर एवं श्रीकांत ने प्रशिक्षण का अनुभव साझा करते हुए कलेक्टर बैंस को बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें अत्याधुनिक इटालियन मशीन, हैंडटूल से लेकर एडवांस सीएनसी मशीन पर कार्य करने का मौका मिला। इस प्रशिक्षण से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है, अब वे भविष्य में स्वयं का उद्यम स्थापित करेंगे।
कलेक्टर श्री बैंस एवं वन मंडलाधिकारी गोयल द्वारा इन प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.