अब यूजर्स के लिए खुशखबरी, बिना किसी को बताए चलेगा WhatsApp

Advertisements

व्हाट्सऐप को दुनियाभर में करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और यह सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। व्हाट्सऐप जल्द ही अपने सभी यूजर्स के लिए नए प्राइवेसी फीचर्स जारी करेगा। बता दें कि इन फीचर्स में ‘Online’ स्टेटस इंडिकेटर, बिना नोटिफिकेशन के WhatsApp groups छोड़ना और कुछ मैसेज के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉक करना शामिल हैं।

ऑनलाइन स्टेटस को छिपाना

व्हाट्सऐप यूजर्स को जिस फीचर का लंबे समय से इंतजार था, अब वो आ गया है। व्हाट्सऐप पर यूजर्स के पास विकल्प होगा कि वे किसे अपना ‘Online’ स्टेटस दिखाना चाहते हैं और किसे नहीं। Online स्टेटस इंडिकेटर उस समय अच्छा होता है जबकि यूजर अपने परिवार और दोस्तों को यह दिखाना चाहते हैं कि वे ऐप पर ऐक्टिव हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यूजर बिना किसी को बताए व्हाट्सऐप चलाना चाहते हैं लेकिन Online स्टेटस इंडिकेटर के चलते ऐसा नहीं हो पाता। अब नए फीचर के आने से ऐसा संभव हो पाएगा।

Online स्टेटस को छिपाने वाला नया फीचर इस महीने के आखिर तक सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। खबरों के मुताबिक, यूजर्स को अपना ऑनलाइन स्टेटस दिखाने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे- All users, Contacts only, Nobody।

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए नए प्राइवेसी फीचर्स का ऐलान किया है।

View Once’ मैसेज के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉक करना

अगर मैसेज भेजने वाले यूजर ने View Once मैसेज पर स्क्रीनशॉट ब्लॉक करने का ऑप्शन चुना है तो रिसीव करने वाला यूजर स्क्रीन शॉट नहीं ले पाएगा। बता दें कि View Once मैसेज के लिए आने वाले इस फीचर के साथ प्राइवेसी और बढ़ेगी। इस मैसेज के साथ यूजर्स किसी भी फोटो और वीडियो को भेज सकते हैं लेकिन वह डाउनलोड या स्क्रीनशॉट के जरिए सेव नहीं होगा।

व्हाट्सऐप ने खुलासा किया है कि यह फीचर जल्द ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि, अभी किसी टाइमलाइन की जानकारी नहीं दी है। व्हाट्सऐप ने बताया है कि अभी इस फीचर को टेस्ट किया जा रहा है, इसलिए रोलआउट में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

Leaving WhatsApp groups silently

व्हाट्सऐप यूजर्स अब जल्द ही किसी ग्रुप को चुपचाप यानी बिना दूसरे यूजर्स को बताए ग्रुप छोड़ सकेंगे। यानी ग्रुप छोड़ने के दौरान कोई नोटिफिकेशन नहीं दिखेगी। यह फीचर उन यूजर के लिए काम का हो सकता है जो ग्रुप छोड़ते वक्त दूसरों का ध्यान अपनी ओर नहीं चाहते, खासतौर पर तब जबकि कोई यूजर लंबे समय से किसी ग्रुप को छोड़ना चाह रहा हो।

लेकिन, ध्यान देने वाली बात है कि ग्रुप एडमिन को किसी यूजर के ग्रुप छोड़ने की जानकारी मिलेगी। यानी बिना ग्रुप एडमिन को अभी भी ग्रुप छोड़ने की जानकारी मिल जाएगी। व्हाट्सऐप का कहना है इस फीचर को इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.