EMI, म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस जैसे कामों में क्यों मांगे जाते हैं कैंसिल चेक? जानिए

Advertisements

आपने कभी सोचा है कि अपने बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी देने के बावजूद कैंसिल चेक मांगने का क्या कारण हो सकता है. आपको बता दें कि कैंसिल चेक से ट्रांजैक्शन नहीं किए जा सकते हैं. इसका इस्तेमाल केवल आपके अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए किया जाता है. जब किसी को कैंसिल चेक दिया जाता है तो दो समानांतर लाइन के बीच में “Cancelled” लिख दिया जाता है.

साइन करने की जरूरत नहीं होती है

कैंसिल चेक पर साइन करने की जरूरत नहीं होती है. इसपर आपको केवल कैंसिल लिखना होता है. इसके अलावा चेक पर क्रॉस मार्क बनाया जा सकता है. यह आपके अकाउंट को वेरिफाई करता है. अगर आपने किसी संस्थान को X बैंक का कैंसिल चेक दिया तो इसका मतलब यह हुआ कि आपका उस बैंक में खाता है. चेक पर आपका नाम हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है. आपका अकाउंट नंबर लिखा होता है और जिस ब्रांच में अकाउंट है, उसका IFSC कोड लिखा होता है. कैंसिल चेक के लिए केवल काली और नीली स्याही का इस्तेमाल करना चाहिए. दूसरे रंग की स्याही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

कहां-कहां होता है काम

जब आप फाइनेंस से जुड़ी कोई काम करते हैं तो कैंसिल चेक मांगा जाता है. जब आप कार लोन, पर्सनल लोन, होम लोन लेते हैं तो लेंडर्स आपसे कैंसिल चेक मांगते है. ऐसा आपके अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए किया जाता है. अगर प्रोविडेंट फंड से ऑफलाइन पैसा निकालते हैं तो कैंसिल चेक की जरूरत होती है. अगर म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो कंपनियां कैंसिल चेक की जानकारी मांगती हैं. इसके अलावा इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के पर भी इसकी जरूरत होती है.

कैंसिल चेक देते समय सावधानी

कैंसिल चेक बेकार है, ये सोचकर किसी को भी नहीं दे देना चाहिए. कैंसिल चेक पर आपके बैंक खाते से जुड़ी अहम जानकारी होती है. इसका इस्तेमाल गलत तरीके से आपके खाते से पैसे निकालने के लिए हो सकता है. ऐसे में साइन किया हुआ चेक कभी भी कैंसिल कर नहीं दें.

Advertisements
Advertisements

कैंसिल चेक संबंधित कामों की पूरी डिटेल

  1. डीमैट खाता खुलवाने के लिए
  2. बैंक में केवाईसी कराने के लिए
  3. बीमा खरीदने के लिए
  4. ईएमआई भरने के लिए
  5. म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए
  6. बैंक से लोन पाने के लिए
  7. ईपीएफ का पैसा निकालने के लिए
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.