एक गलती और हैक हो सकता है आपका WhatsApp, अनजान कॉल से रहें सावधान

Advertisements

अब ठग आपको सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी आपकी निजी जानकारी हासिल करने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं. हाल ही में व्हाट्सऐप के जरिए भी ऐसा ही एक फ्रॉड देखने में आया है. अब हैकर्स व्हाट्सऐप अकाउंट पर एक कॉल के जरिए सारा एक्सेस हासिल कर लेते हैं, जिसके बाद आपके अकाउंट से सभी तरह की निजी जानकारी निकाल ली जाती है.

ऐसे होता है फ्रॉड 

एक फोन कॉल और आपका अकाउंट साइबर क्रिमिनल्स के हाथों में पहुंच जाता है. इस नए WhatsApp स्कैम की जानकारी क्लाउडडेस्क के संस्थापक और सीईओ राहुल ससी ने दी. साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि पीड़ित व्यक्ति को कॉल आता है जो कि उन्हें ’67’ या ‘405’ से शुरू होने वाले नंबर्स को डायल करने के निर्देश देता है. जिसके बाद यूजर अपने अकाउंट से लॉगआउट हो जाते हैं.

कैसे करता है ये तरीका काम 

CloudSEK के संस्थापक की मानें तो यह नंबर एयरटेल के ‘कॉल फॉरवर्ड’ के लिए रिक्वेस्ट होती है. जबकि जो यूजर है उसका वास्तविक नंबर बिजी होता है. अब जो ठग हैं वो इस कॉल को अपने नंबर पर फॉरवर्ड कर लेते हैं. जिसके बाद कॉल के जरिए otp भेजने का ऑप्शन चूज कर ठग WhatsApp साइनअप कर लेते हैं. इसके बाद जो otp है वह साइबर क्रिमिनल के पास जाता है. इस तरह ठग यूजर्स के अकाउंट तक पहुंच जाते हैं.

Advertisements
Advertisements

कैसे करें बचाव ?

  1. सबसे आसान तरीका यह है कि आप किसी भी तरह के अनजान कॉल्स रिसीव करने से बचें, अगर आप अनजान कॉल उठाते भी हैं तो किसी भी तरह की जानकारी साझा न करें.

  2. अगर किसी कॉल के जरिए आपको कहा जाता है कि किसी अन्य नंबर को डायल करें तो ऐसे कॉल्स की तुरंत शिकायत करें.

  3. अगर किसी तरह के हैकर से आपका सामना होता है, तो आप इसकी शिकायत जरूर करें. WhatsApp पर भी आप इसकी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं.

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.